बोर्ड परीक्षा में टॉपर (Topper) कैसे बने हिंदी में जानकारी बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के टिप्स: Topper In Board Exam

ऐसे बनें बोर्ड परीक्षा में टॉपर (Topper In Board Exam)

Topper In Board Exam: दोस्तों यदि आप भी बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और आपके माध्यमिक सवाल आ रहा होगा। कि हम अच्छे नंबरों से कैसे पास हो या हम टॉपर कैसे बने तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे। जिसे पढ़कर के आप पता कर सकती हो की बोर्ड परीक्षा में टॉपर कैसे बने। और यहां पर आपको टॉपर बनने के बारे पूरी जानकारी देने वाले हैं। सभी छात्र दिन-रात मेहनत करते हैं, और वह मॉडल पेपर नोट से सॉल्व पेपर आदि से अपने एग्जाम की तैयारी करते हैं। उसे चाहते हैं कि हम अपने क्लास में या अपने जिले में या अपने राज्य में टॉपर कैसे बनी यदि आप भी जानना चाहती है। बोर्ड परीक्षा में टॉपर कैसे बने तो पूरी जानकारी को अंत तक पढ़े.।

दोस्तों इत्यादि लगातार अपनी बोर्ड एग्जाम की तैयारी करते हैं तो आप सभी के मन में यह सवाल तो रहता ही होगा कि जो विद्यार्थी टॉप करते हैं बे अपने बोर्ड में टॉपर कैसे बनते हैं। और यदि आप भी जा टॉपर बनना चाहती हो तो आपको किस तरीके से पढ़ना होगा। ताकि आप भी अपने एग्जाम में टॉपर बना सके तो इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी गई है। वह विद्यार्थी यह सवाल पूछते रहते हैं। की टॉपर बनने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी जिससे हम टॉपर बना सकते हैं हम किस तरीके से पढ़ाई करें और क्या हमारा टाइम टेबल है और हम अपने नोटिस को इस तरीके से तैयार कर सकते हैं।

Topper In Board Exam
Topper In Board Exam

 

बोर्ड परीक्षा में टॉपर कैसे बने (Topper In Board Exam)

दोस्तों आपका मन में यह विचार रहता होगा कि जो भी बच्चे टॉप करते हैं बे बचपन से ही तेज बुद्धि के होते होंगे लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है सभी टॉपर के पीछे कुछ ना कुछ वजह होती है। उनके पढ़ाई करने का ढंग उनके नोट्स बनाने का ढंग और सबकी अलग-अलग टिप्स होती है यदि आप भी उन सभी टिप्स को जानना चाहते हो। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े इस आर्टिकल में आपको सारी टिप्स दी गई है जिससे आप पढ़कर के अपने एग्जाम में टॉप कर सकते हो।

See also  BA 1st Year Admit Card Download, बीए फर्स्ट ईयर एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

1. सबसे पहले टाइम टेबल बनाएं (Time Table) Topper In Board Exam

यदि दोस्तों अभी टॉपर बनना चाहते हो तो आपको सबसे पहले आपने पढ़ने के टाइम टेबल को और अपने पूरे दिन के टाइम टेबल को सेट करना होगा दोस्तों कोई भी छात्र एग्जाम से कुछ दिन पहले पढ़ कर पास नहीं होता है। आपको काफी लंबे समय से पढ़ाई करनी होती है। और उसका एक पूरा टाइम टेबल तैयार करना होता है कि आपको किस समय कितना पढ़ना है। कौन सा सब्जेक्ट का पढ़ना है और आपको कब खेलना और कब सोना है यह सभी आपको अपने टाइम टेबल में लिखना जरूरी है। आप टाइम टेबल के आधार पर ही अपने एग्जाम की अच्छी तरीके से तैयारी कर सकते हो।

2.प्रतिदिन क्लास अटेंड करे  (Attend Daily Classes)

दोस्तों आपको टॉपर बनने के लिए आपको अपने कॉलेज और स्कूल में प्रतिदिन जाना चाहिए और सर द्वारा आपको जो भी पढ़ाया जाता है उसको सही से समझना चाहिए और समझने के बाद आप उसे घर आकर जरूर पढ़ें तभी आप अपने एग्जाम में टॉप कर सकते हैं अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है तो आप उसके बारे में अपनी क्लास टीचर से जरूर चर्चा करें।

3.पढ़ाई के लिए नोट्स तैयार करें (Prepration Of Notes)

वर्तमान समय में बाज़ार में अनेक प्रकार के शार्ट नोट्स, क्वेश्चन बैंक इत्यादि उपलब्ध हैं, जिन्हें पढ़ कर कोई भी विद्यार्थी 50 % से 70 % तक मार्क्स ला सकता है, परन्तु टॉपर नहीं बन सकता|  इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है, कि अधिकांश शार्ट नोट्स या क्वेश्चन बैंक में पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं होती है|  इनमें सिर्फ महत्वपूर्ण जानकारी और सवाल होते हैं, दोस्तों आपको नोट्स अपने हाथों से स्वयं तैयार करने होते हैं। ताकि आपको समझ में नोटिस को आप एग्जाम से पहले यदि आप पढ़ते हो तो आप उसको अच्छी तरीके से समझ लेते हो ताकि क्योंकि वह आपके ही द्वारा लिखे गए होते हैं।

See also  VBSPU Result 2023-24: B.A B.Com B.Sc B.Ed MA Vbspu.ac.in Result Download MAIN

4.सभी विषयों के बेसिक सिद्धांतों पर मज़बूत पकड़ बनाये (Strong Basic Principles Of All Subjects)

टॉपर बनने के लिए सभी विषयों के बेसिक सिद्धांतों पर आपकी मज़बूत पकड़ होनी चाहिए|  एक टॉपर बनने के लिए आवश्यक है, कि एग्जाम में आपको कोई भी ऐसा सवाल न दिखे जिसके उत्तर के बारें में आपको कोई आईडिया न हो|  ऐसा तब संभव है, जब बेसिक सिद्धांतों पर आपकी मज़बूत पकड़ होगी|  बोर्ड एग्ज़ाम में कुछ महत्वपूर्ण कांसेप्ट के ऊपर घुमा फिरा कर हर साल सवाल पूछें जाते हैं, यदि आपको बेसिक सिद्धांत अच्छी तरह आते होंगे, तो ऐसे सवालों में भी दिक्कत महसूस नहीं होगी|

5.निरंतर अभ्यास और रिवीज़न (Practice & Revision) Topper In Board Exam

दोस्तों आपको टॉपर बनने के लिए सबसे पहले अपने पुलिस सिलेबस को अच्छी तरीके से समझ लेना और याद कर लेना होगा उसके बाद आपको कुछ-कुछ समय बाद उसका रिवीजन करना होगा और आपको डिवीजन करने के लिए अपने अनसोल्वड पेपर सॉल्व पेपर की सहायता लेनी आवश्यक है आपको अपने पूरे पेपर की प्रैक्टिस करनी होगी, टेस्टिस करने के बाद आप सभी पेरो को हल कर कर देखें।

6.कांसेप्ट अच्छी तरह से समझकर पढ़े (Read The Concepts Well)

जब भी आप किसी क्वेश्चन को पढ़ते हो तो आप जब तक उसे क्वेश्चन को अच्छी तरीके से समझ नहीं लेते पढ़ने लेते जब तक आप उसे क्वेश्चन को अधूरा ना छोड़े आप एक बार क्वेश्चन और उसका आंसर अच्छी तरीके से समझने के बाद ही आप उसके बाद दूसरा क्वेश्चन पढ़े आपको जल्दी-जल्दी अपने सिलेबस को नहीं पढ़ना होगा आपको केवल समझकर और अच्छी तरीके से देखकर ही अपने सिलेबस को तैयार करना है, आप सिलेबस को इस तरीके से पढ़े ताकि आपको दोबारा पढ़ने की आवश्यकता ना हो.

See also  B.com Result 2023-24 (बीएससी परिणाम 2024) Bsc 1st, 2nd, 3rd year Result 2024, बीएबीएससी रिजल्ट जारी (MAIN)

7.ग्रुप स्टडी करे (Group Study)

दोस्तों आपको अपने दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी करना आवश्यक है दोस्तों यदि आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी करते हैं क्योंकि जब आप ग्रुप स्टडी करते हो तो आपको अपने दोस्तों के नए-नए त्रिकोण के बारे में पता चलता है. और आपको भी नए-नए क्वेश्चन उसका आंसर के बारे में पता चलता है और दोस्त आपकी किस तरीके से तैयारी करते हैं और कुछ के बारे में भी जानकारी होती है जब भी आपसे कोई क्वेश्चन आंसर पता करते हैं तो आपको उसे क्वेश्चन आंसर को अच्छी तरीके से याद हो जाता है.

8.परीक्षा समय में कॉन्फि‍डेंस बनाए रखें (Maintain Confidence)

कई विद्यर्थियों को परीक्षा के बारे में सोचकर ही बेचैनी महसूस होने लगती है, लेकिन अच्छे से पढ़ने पर भी ऐसे विचार उत्पन्न होना घबराहट के संकेत हैं। कई विद्यार्थी तनाव के कारण ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते और कई छात्र प्रश्न भी ठीक से नहीं पढ़ पाते हैं, इसलिए कॉन्फि‍डेंस बनाए रखें। आपने जो भी पढ़ा है, उस पर कॉन्फिडेंस बनाए रखें। आपको सब आता है, इस सोच के साथ पेपर देने जाएं।

9.ध्यान हटाने वाली चीजों से दूर रहें (Stay Away From Distracting Things)

दोस्तों आप कुछ ऐसी चीजों से दूर रहे जो आपको पढ़ने में काफी परेशान करती है जैसे दोस्तों आपको अपने मोबाइल को केवल पढ़ाई के लिए ही उसे करना होगा आप उसे पर अपने नोटिस या कोई लेक्चर पढ़ सकते हो आप उसमें फेसबुक इंस्टाग्राम ऐसी चीजों को ना पड़े ना देखें

10.कमजोर विषयों पर अधिक ध्यान (Focus More On Weak Topics)

यदि आपको टॉपर बनना है, तो आपको सभी सब्जेक्ट अच्छे से आने चाहिए| यदि आप किसी सब्जेक्ट में वीक हैं, तो उसे ज्यादा समय दें या उसकी कोचिंग लगा लें| अधिकांश छात्र गणित में कमजोर होते हैं, इसलिए गणित पर विशेष ध्यान रखें|

यहाँ पर हमनें बोर्ड परीक्षा में टॉपर बननें के बारें में बताया| यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है|

बोर्ड टाइम टेबल कैसे डाउनलोड

दोस्तों आपको एग्जाम से पहले अपने बोर्ड टाइम टेबल को डाउनलोड कर लेना आवश्यक है बहुत टाइम को टेबल को देख करके आप अपने एग्जाम की तारीख और समय का पता लगा सकते हो और उसके बाद आप उसे एग्जाम की अच्छी तरीके से तैयारी कर पाओगे, तो दोस्तों जल्दी आप अब अपने बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट से या अपने यूनिवर्सिटी की ऑफिशल साइट से अपने टाइम टेबल को डाउनलोड कर ले।

Leave a Comment